Update - Chardham Yatra 2023-श्रद्धालुओं की संख्या को सीमित रखने का कोटा खत्म।

chardham yatra 2023
चारधाम यात्रा 2023 

चारधाम यात्रा 2023 के लिए श्रद्धालुओं की संख्या को सीमित रखने के प्रस्ताव को उत्तराखंड सरकार ने वापस ले लिया है और साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूर्ववत जारी रखने का भी निर्णय लिया गया है। चारधाम यात्रा से जुड़े कारोबारियों और तीर्थपुरोहितों के मुखर विरोध के चलते सरकार को यह निर्णय लेना पड़ा। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से इस निर्णय को वापस लेने की जानकारी दी है। उन्होंने कहा श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए चारधाम यात्रा के दौरान दर्शनार्थियों की संख्या को प्रत्येक धाम में प्रतिदिन के लिए सीमित रखने के निर्णय को वापस ले लिया गया है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि अधिकारियों को यात्राकाल में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूर्ववत जारी रखने एवं यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं।

उत्तराखंड सरकार के इस निर्णय से चारधाम यात्रा से जुड़े सभी कारोबारियों, तीर्थपुरोहितों समेत श्रद्धालुओं ने ख़ुशी जताई है। चारधाम यात्रा के लिए अब तक पंजीकरण का आंकड़ा 15 लाख पार पहुंच गया है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इस बार पर्यटन विभाग ने 21 फरवरी से ही पंजीकरण शुरू कर दिया था। अब तक यात्रा के लिए 15.14 लाख से अधिक यात्रियों ने पंजीकरण करा लिया है।