Amarnath Yatra - अमरनाथ यात्रा की प्लानिंग करने से पहले ये बातें जरूर पढ़ लें -

amarnath-yatra-2023
 Amarnath Yatra - अमरनाथ यात्रा की प्लानिंग करने से पहले ये बातें जरूर पढ़ लें - 


वर्ष 2023 की अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) 1 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगी जिसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं।इस साल यह यात्रा 62 दिन तक चलेगी। इस यात्रा को अगर शुरुवात में ही कर लिया जाए तो शिवलिंग के बढ़िया दर्शन होंगे। यहाँ हम यात्रा से जुड़ी कुछ सामान्य जानकारियां दे रहे हैं, ताकि आपको अमरनाथ यात्रा  (Amatnath Yatra 2023) की छोटी से छोटी जानकारी आपको मिल सके और आप सुगमता के साथ बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकें - 


अमरनाथ यात्रा के लिए योग्यता और पंजीकरण शुल्क : 

अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए उम्र 13 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर आप ऑनलाइन खुद आवेदन करते हैं तो 220 रूपये ,बैंक में जाकर करवाते है तो 120 रूपये शुल्क हैं। दोनों में ही मेडिकल सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ती  हैं।  


अमरनाथ यात्रा के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट : 

श्राइन बोर्ड (Shrine Board Amarnath) की वेबसाइट ( https://jksasb.nic.in ) से यात्रा फॉर्म का प्रिंट निकाल कर उसे भरना होगा। उसके बाद अपने जिले के उस हॉस्पिटल या डॉक्टर से मेडिकल करवाना है जिसका नाम अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर सूची में दिया है। यहाँ से मेडिकल सर्टिफिकेट बनवा कर आपको बैंक जाना पड़ेगा। कौन से बैंक में पंजीयन होगा यह जानकारी अमरनाथ श्राइन बोर्ड की साइट पर मिलेगी। बैंक में शुल्क जमा करवा कर आपका पंजीकरण कर आपको यात्रा की तारीख दे दी जायेगी। अगर आप ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आवेदन के लिए SHRI AMARNATHJI YATRA  एप डाउनलोड करेंऔर खुद ही आवेदन कर सकते हैं।    


अमरनाथ यात्रा करने से पहले तय कर लें अपना रूट :

आवेदन करने से पहले आपको फाइनल करना पड़ेगा कि आपको कौन से रुट से यात्रा करनी हैं। यात्रा के लिए दो रुट हैं एक बालटाल से और दूसरा पहलगाम से। बालटाल से यात्रा करनी हो तो आपको आपकी इच्छा अनुसार तारीख मिलने की ठीक-ठाक संभावना रहती हैं। यह रूट बहुत छोटा भी हैं और एक  दिन में ही इस रूट से यात्रा सम्पन्न की जा सकती हैं। पहलगाम वाला रूट में आपको लगभग तीन दिन का पैदल ट्रेक जाते समय और इतना ही लौटते समय करना पड़ता हैं।यह मार्ग सबसे ज्यादा प्रचलित हैं बस इसमें समय ज्यादा लगता हैं। आप चाहे तो पहलगाम से यात्रा शुरू कर दर्शन करने के बाद बालटाल से भी उतर सकते हैं या इसका उल्टा भी कर सकते हैं। 



ऑन स्पॉट पंजीयन भी करवा सकते हैं:

बैंक से अगर आपको  वो तारीख नहीं मिल रही जिस पर आप यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आप ऑन स्पॉट पंजीयन भी करवा सकते हैं जो कि जम्मू और श्रीनगर में होते हैं। बस आपको मेडिकल सर्टिफिकेट आपके शहर से ही बनवा कर ले जाना होता हैं नहीं तो वहां दोनों जगहों पर मेडिकल बनवाने में काफी भागमभाग  होगी। 

अगर आप ऑन स्पॉट ही रेजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो मान कर चलिए कि आपको दो से तीन दिन बाद का स्लॉट मिले। मतलब दो से तीन दिन तक आप खाली रहेंगे तो आप तब तक कही और  घूमने की प्लानिंग भी कर ले। जब मैं 2016 में बिना किसी तैयारी के  श्रीनगर के ऑनस्पॉट पंजीयन ऑफिस गया था तो मुझे ही उसी दिन की ही तारीख मिल गयी थी। लेकिन यह हमेशा नहीं हो पाता हैं। 


Amarnath Yatra 2023 के लिए ये बातें ध्यान में रखें :

  1. आप दी गयी तारीख से पहले तो यात्रा शुरू नहीं कर सकते। लेकिन उस तारीख पर यात्रा करने से अगर आप चूक गए तो कुछ बाद में यात्रा कर सकते हैं। उसके लिए आपको अलग से पंजीयन नहीं करवाना होता हैं।  
  2. अगर आप जम्मू से होते हुए यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो जम्मू के भगवती नगर के यात्री निवास में पंजीयन के दो दिन पहले की तारीख को अपना पंजीकरण दस्तावेज चेक करवा कर रुक सकते हैं।वही से पहलगाम और बालटाल के लिए बस भी चलती है और टिकट की बुकिंग भी होती हैं।इन बसों में सफर के दौरान आपकी बस के साथ भारतीय सेना की गाड़ी भी चलेगी , मतलब पूरी सुरक्षा के साथ गंतव्य स्थल तक पहुंचाया जाएगा। 
  3. समय के अभाव में 2016 की यात्रा के दौरान मैंने एक पर्सनल टैक्सी ही किराए कर ली थी। टैक्सी करना का एक फायदा यह हो गया था कि उसने हमें बालटाल तक छोड़ दिया और अपने मोबाइल की एक सिम मुझे  देकर बोला कि जब आप यात्रा खत्म करो एक दिन पहले मुझे दूसरे नंबर पर कॉल कर देना। हमारे एक्स्ट्रा बैग्स और सामान भी हमने उसको दे दिया (उस ड्राइवर से 2013 में कश्मीर यात्रा पर अच्छा व्यवहार और विश्वास बन गया था।) बस फिर हम बालटाल से चढ़े और पहलगाम से उतरे और पहलगाम में हमें वह ड्राइवर हमारे सामान के साथ लेने आ गया। 
  4. जम्मू-कश्मीर में पोस्टपेड सिम ही चलती हैं।  आप यात्रा के लिए एक अस्थाई सिम ऑनस्पॉट पंजीकरण वाले ऑफिस से खरीद सकते है या अपने शहर से भी ले जा सकते हैं।  
  5. अगर आप एक दिन पहले पहलगाम पहुंच जाओ तो वहां आर्मी केम्प में रुक सकते हैं। खाना तो हर जगह लंगर में मिलता ही हैं।आप लोकल पहलगाम भी घूम सकते हैं ,ट्रेक से जुड़े आइटम्स खरीद सकते हैं। यात्रा चंदनवाड़ी नामक जगह से शुरू होती हैं जो कि पहलगाम से 15 किमी ही दूर हैं। इसके लिए भी अनेकों साधन वहां मिल जाते हैं।    
  6. चंदनवाड़ी चेकपोस्ट पर पंजीयन चेक करवा यात्रा को सुबह जितना जल्दी हो सके, उतना जल्दी शुरू कर लेवें। 
  7. यात्रा में हर जगह लंगर में खाना मिलेगा। कई जगह मुफ्त में रहने की सुविधा भी मिल जाती हैं। अन्यथा आप करीब 500रूपये देकर किसी भी तम्बू में रुक सकते हैं।  
  8. खच्चर वगैरह अगर आप लेते हैं तो पहले उनसे उनकी आईडी जरूर लीजिये और खुद के पास ही रखिये। 
  9. बस फिर आगे की यात्रा खुदबखुद ही चलती रहेगी,आपको केवल अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना हैं और पानी खूब पीना हैं। (Amarnath Yatra 2023)


साभार - ऋषभ भरावा

अन्य ट्रेक की तैयारियों से जुड़ीं जानकारियों को और अधिक पढ़ने के लिए आप  गूगल पर  #traveltalesbyrishabh  सर्च कर सकते हैं।