Uttarakhand Maha Kauthig 2022 Noida- नोएडा में 5 दिवसीय महाकौथिग।

uttarakhand-maha kauthig


नोएडा | राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में उत्तराखण्डियों का पारम्परिक लोककला एवं हस्तशिल्प मेला यानि 12 वां 'महाकौथिग' बुधवार 21 दिसंबर से नोएडा स्टेडियम में शुरू होने जा रहा है। पांच दिन तक चलने वाले इस कौथिग महोत्सव में उत्तराखंड के हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी, बिक्री और लोक रंग की छटा दिल्ली-एनसीआर में देखने को मिलेगी। इस बार कौथिग का मंच जौनसार क्षेत्र के हनोल गांव स्थित महासू देवता के मंदिर की प्रतिकृति के रूप में देखने को मिलेगा। उल्लेखनीय है 'कौथिग' या 'कौतिक' उत्तराखण्ड में मेले को कहते हैं।


करीब 12 वर्षों से पर्वतीय सांस्कृतिक संस्था उत्तराखण्ड में रह रहे लोगों को अपने पहाड़ से जोड़े रखने के उद्देश्य से 'कौथिग' का आयोजन करती है, जिसमें विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा उत्तराखंडी उत्पादों के स्टॉल लगाए जाते हैं। इस बार यह कौथिग महोत्सव नोएडा के सेक्टर 21-A स्थित नोएडा स्टेडियम में प्रारम्भ हो रहा है। जिसमें उत्तराखंड से आये विभिन्न लोक कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा उत्तराखंड के हस्तशिल्प उत्पादों, प्रदेश के विभिन्न प्रकार के जैविक दालों, मसालों, फलों आदि की प्रदर्शनी भी लगेगी, जहाँ लोग इन उत्पादों की ख़रीददारी भी कर सकेंगे। इस महा कौथिग में लोगों को उत्तराखण्डी व्यंजनों का स्वाद लेने का मौका भी प्राप्त होगा। (Uttarakhand Maha Kauthig 2022)


पर्वतीय सांस्कृतिक संस्था द्वारा 12वें #महाकौथिग की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इस कौथिग महोत्सव में गढ़रत्न नरेंद्र नेगी, 2022 के हिट गीत क्रीम पौडरा गीत के गायक राकेश खनवाल, गोविन्द दिगारी, सौरभ मैठाणी, दीपा नगरकोटी, कल्पना चौहान, हरु जोशी, रोहित चौहान समेत अनेक लोक गायक अपनी प्रस्तुति देंगे।


पांच दिवसीय इस महा कौथिग के कार्यक्रम की रूपरेखा देखने के लिए इस लिंक पर जाएँ - 

Maha Kauthig Noida 2023- महाकौथिग नोएडा की सम्पूर्ण जानकारी।  » www.eKumaun.com