अनूठी पहल ! - हिमालय और बुग्यालों के संरक्षण और संवर्धन के लिए युवाओं का 'पोस्टर अभियान।





 

-संजय चौहान एवं ग्राउंड जीरो टीम की रिपोर्ट !

 

हिमालय की अधिष्टात्री देवी माँ नंदा की वार्षिक लोकजात यात्रा में वेदनी बुग्याल पहुंचे युवाओं नें पोस्टरों के जरिए लोगों को हिमालय बुग्याल संरक्षण और संवर्धन का संदेश दिया। गढभूमि एडवेंचर, चेज हिमालय, पहाडी ट्रैवलर्स, मीनाकृति - द ऐपण प्रोजेक्ट, रूपकुण्ड ट्रैकिंग एजेंसी से जुड़े युवाओं नें बुग्याल बचाओ, बुग्याल में मानवीय हस्तक्षेप कम करनें, बुग्याल को पालीथीन मुक्त करनें, बुग्याल को आग से बचाने, बहुमूल्य जडी बूटियों के संरक्षण और संवर्धन, सहित विभिन्न स्लोगनो को लिखे हुये पोस्टरों के जरिए लोगों को हिमालय व बुग्याल बचानें का संदेश दिया। 


हिमालय के लिए सदैव चिंतनशील रहने वाले प्रकृति प्रेमी, यायावर, लोकसंस्कृतिकर्मी, पत्रकार और लेखक संजय चौहान कहते हैं कि युवाओं का पोस्टर अभियान वास्तव में अनुकरणीय है। युवाओं के इस अनूठी पहल का स्वागत किया जाना चाहिए। सबको उम्मीद है कि आनें वाले समय में वेदनी बुग्याल से शुरू ये पोस्टर अभियान देश दुनिया तक लोगों को हिमालय, पहाड़, बुग्याल के संरक्षण और संवर्धन के लिए जागरूक करेगा। हिमालय सबका है, इसलिए सबका दायित्व ये भी है कि वे हिमालय के संरक्षण और संवर्धन को लेकर भी लोगों को जागरूक किया जाय। हिमालय और बुग्याल रहेंगे तो मानव जीवन का अस्तित्व भी रहेगा। बरसों बाद इस बार वेदनी बुग्याल की सुंदरता देखकर हर कोई अभिभूत था। हर किसी के मन में एक सवाल कौंध रहा था की वेदनी की सुंदरता हमेशा ऐसी ही बनी रहें जिससे यहाँ आनें वाले पर्यटक हर बार यहाँ आने को मजबूर हो जाय। जिससे न केवल पर्यटन गतिविधियों को बढावा मिलेगा अपितु रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। हमें हिमालय का केवल उपभोग नहीं करना है, बदले में हिमालय को स्वच्छ और साफ रखना हमारी जिम्मेदारी भी है। इससे बडी खुशी क्या हो सकती है कि इस बार लोकजात में वेदनी बुग्याल में पिछले सालों की अपेक्षा बेहद कम कूडा और प्लास्टिक देखने को मिला। यदि इसी तरह हम लोगों को जागरूक करते रहें तो आने वाले समय में जरूर हिमालय और बुग्यालों को इसका लाभ मिलेगा। इसलिए पोस्टर अभियान के जरिए जन जागरूकता लायी जा सकती है, ताकि हर कोई हिमालय की महत्ता को समझ सके। इन युवाओं की ये अनूठी पहल वास्तव में सराहनीय है। आशा और उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में हिमालय और बुग्यालों के संरक्षण और संवर्धन के लिए शुरू किया गया ये अभियान देश दुनिया तक लोगों को हिमालय के प्रति जागरूक करेगा। सबको इस अनूठी पहल का स्वागत करना चाहिए और इस अभियान को प्रोत्साहित करना चाहिए।

गढभूमि एडवेंचर के सीईओ हीरा सिंह गढ़वाली, चेज हिमालय के सीईओ विमल मलासी, मीनाकृति ऐपण प्रोजेक्ट की सीईओ और ऐपण गर्ल मीनाक्षी खाती, पहाडी ट्रैवलर्स के आदित्य शाह जैसे सकारात्मक सोच रखनें वाले युवाओं के पोस्टर अभियान को हजारों हजार सैल्यूट।