उत्तराखंड की 'केदारखंड' झांकी बनी राष्ट्रीय रंगशाला में लोगों के मध्य आकर्षण का केंद्र...

 

Republic Day Uttarakhand Jhanki
उत्तराखंड की 'केदारखंड' झांकी बनी राष्ट्रीय रंगशाला में लोगों के मध्य आकर्षण का केंद्र.


नई दिल्ली राष्ट्रीय रंगशाला नई दिल्ली में आयोजित समारोह में उत्तराखंड की ओर से केदारखंड झांकी का प्रदर्शन किया गया। लोगों के बीच ये झांकी आकर्षण का प्रमुख केंद्र रही। उत्तराखंड राज्य के कलाकारों ने पारंपरिक वेशभूषा में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जिसे लोगों की ओर से खूब सराहा गया। गौरतलब है कि उत्तराखंड की झांकी में सूचना विभाग के उपनिदेशक के. एस. चौहान के नेतृत्व में 12 कलाकार गणतंत्र दिवस परेड में उत्तराखंड की झांकी में भाग ले रहे हैं।
इस साल गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के अवसर पर राजपथ में आयोजित होने वाली परेड 2021 के लिए उत्तराखण्ड राज्य की केदारखंड झांकी का चयन हुआ है। झांकी के अग्र भाग में राज्य पशु ‘कस्तूरी मृग‘, राज्य पक्षी ‘मोनाल’ एवं राज्य पुष्प ‘ब्रह्मकमल’ तथा पार्श्व भाग में केदारनाथ मन्दिर परिसर एवं ऋद्धालुओं को दर्शाया गया है।
Uttarakhand Jhanki 2021 Kedarkhand
उत्तराखंड की 'केदारखंड' झांकी बनी राष्ट्रीय रंगशाला में लोगों के मध्य आकर्षण का केंद्र...
विगत वर्षों में उत्तराखण्ड द्वारा गणतंत्र दिवस परेड में विभिन्न विषयों पर झांकियों का प्रदर्शन किया गया है। जिनमें वर्ष 2003 में फुलदेई, वर्ष 2005-नंदा राजजात, वर्ष 2006 -फूलों की घाटी, वर्ष 2007 -कार्बेट नेशनल पार्क, वर्ष 2009 - साहसिक पर्यटन, वर्ष 2010 - कुुम्भ मेला हरिद्वार, वर्ष 2014 - जड़ी बूटी, वर्ष 2015 - केदारनाथ, वर्ष 2016 - रम्माण, वर्ष 2018 में ग्रामीण पर्यटन की झांकी, 2019 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की विश्राम स्थली अनासक्ति आश्रम राजपथ पर आकर्षण का केंद्र रही।
साभार : श्री संजय चौहान जी