अब उत्तराखण्ड में हुड़दंगी पर्यटकों की खैर नहीं, ऑपरेशन मर्यादा के तहत होगी कार्यवाही।

उत्तराखण्ड के DGP श्री अशोक कुमार (आईपीएस)।


देहरादून।  चारधाम यात्रा या अन्य उत्तराखण्ड भ्रमण के दौरान अक्सर देखा जाता है कि बाहर से आये पर्यटकों के द्वारा यहाँ हुड़दंग अथवा अमर्यादित आचरण किया जाता है। जगह-जगह गन्दगी फैलाते, मदिरा पीते पर्यटक देखे जा सकते हैं।  मगर 'अतिथि देवो भवः' की धारणा से प्रशासन उन पर कोई भी कड़ी कार्यवाही नहीं कर पाता है, लेकिन इस बार उत्तराखण्ड आने वाले ऐसे पर्यटक सुधर जाएँ जो देवभूमि आकर यहाँ की आस्था को चोट पहुंचाते हैं। क्योंकि इस बार उत्तराखण्ड पुलिस ऑपरेशन मर्यादा ( Operation Maryada ) के तहत ऐसे पर्यटकों पर सख्ती के साथ कार्यवाही करेगी। उत्तराखण्ड पुलिस को तत्काल डायल 112 फ़ोन नंबर पर ऐसे पर्यटकों की सूचना दी जा सकती है जो यहाँ आकर अमर्यादित आचरण कर रहे हों। 


उत्तराखण्ड के DGP अशोक कुमार ने अपने सन्देश में कहा कि ' उत्तराखण्ड में आने वाले सभी पर्यटकों का स्वागत है।आप उत्तराखण्ड जरूर आएं, यहां की समृद्ध संस्कृति, माँ गंगा, और सुन्दर प्रकृति का सम्मान करें। इस देवभूमि के तीर्थ/धार्मिक स्थलों की मर्यादा बनाए रखें और पर्यावरण को बचाने में अपना योगदान भी देते जाएं। तीर्थ/धार्मिक स्थलों एवं गंगा किनारों पर हुड़दंग, मादक पदार्थों का सेवन और पर्यटक स्थलों पर गंदगी करना कहीं से भी मर्यादित आचरण नहीं है। ऐसा कृत्य करने वालों से सख्ती से निपटने के लिए ही है हमारा ऑपरेशन मर्यादा। आम जन से अपील है यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार का कृत्य करता है, तो इस संबंध में तत्काल डायल 112 पर फोन कर पुलिस को सूचना दें।'


इससे पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी होने सन्देश में कह चुके हैं कि हमारी संस्कृति हमारी पहचान है, इसके बिना हमारा कोई भी अस्तित्व नहीं है। चारधाम हमारी संस्कृति के एक अभिन्न अंग हैं, इसलिए हमारी सरकार पूरी कोशिश करेगी कि जिन लोगों के पास उचित सत्यापन नहीं होंगे या जिनके कारण प्रदेश की शान्ति व्यवस्था में अस्थिरता आ सकती है, चारधाम यात्रा के दौरान ऐसे व्यक्तियों का प्रवेश राज्य में पूर्णतः वर्जित होगा।