यूट्यूब में बसाया पहाड़ और सम्मान में मिला सिल्वर प्ले बटन।

 

vinod-gariya-youtube-silver-award
यूट्यूब क्रिएटर अवार्ड- सिल्वर प्ले बटन के साथ बागेश्वर के विनोद सिंह गड़िया।


उत्तराखंड की संस्कृति, पर्यटन, कला आदि को ग्लोबल रूप में प्रचारित एवं प्रसारित करने के उद्देश्य और अपनी जन्मभूमि उत्तराखंड दूर रह रहे लोगों को अपनी जड़ों से जोड़े रखने के लिए बागेश्वर के युवा विनोद सिंह गड़िया द्वारा संचालित चैनल को अमेरिकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने 'क्रिएटर अवॉर्ड-यूट्यूब सिल्वर प्ले बटन' से सम्मानित किया गया है। 


कपकोट तहसील के पोथिंग गांव निवासी विनोद सिंह गड़िया अपने नाम से यूट्यूब पर एक चैनल चलाते हैं। जिसमें वे उत्तराखंड की संस्कृति, पर्यटन, कला आदि से सम्बंधित वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं। हाल ही में उनके चैनल को एक लाख लोगों ने सब्सक्राइब किया है और चैनल को 1 करोड़ 81 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है। चैनल में उपलब्ध वीडियो की गुणवत्ता और प्रमाणिकता के आधार पर सर्वप्रथम यूट्यूब ने चैनल को वेरिफाईड बैज दिया और अब यूट्यूब सिल्वर प्ले बटन देकर पहाड़ की संस्कृति पर कार्य कर रहे क्रिएटर को सम्मानित किया है।

 

वर्तमान में चैनल को एक लाख छः हजार से अधिक सब्सक्राइबर्स मिल चुके हैं। यह चैनल भारत के अलावा नेपाल, यूएस, यूएई, सऊदी अरब, बांग्लादेश, मलेशिया, क़तर, भूटान आदि देशों में देखा जा रहा है।

 

चैनल में है झोड़ा-चांचरी का अच्छा संकलन-

विनोद ने अपने चैनल में कुमाऊंनी लोक नृत्य गीत चांचरी का अच्छा संकलन किया है। जिसमें उन्होंने पोथिंग, तोली, हरकोट, चौड़ास्थल आदि जगहों की चांचरी वीडियो का संकलन रखा है। इसके अलावा चैनल में शकुन आंखर, कुमाऊंनी होली गीत, कुमाऊंनी प्रार्थना, लोक वाद्य ढोल, दमौं, नगाड़ा वादन, बागेश्वर उत्तरायणी मेला आदि के वीडियो भी उपलब्ध हैं।