अंत्योदय राशन कार्ड के इन लाभार्थियों पर हो सकती है कठोर कार्यवाही।



अंत्योदय राशन कार्ड में हो रही धांधली और पात्र लाभार्थी को इसका लाभ दिलाने के लिए जिला आपूर्ति विभाग ने अब कमर कस ली है। जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा ने अवगत कराया है कि वर्तमान में जनपद में बहुत से ऐसे प्रकरण आ रहे है जिसमें अपात्र व्यक्तियों द्वारा भी प्राथमिक परिवार (पी.एच.एच.) एवं अन्त्योदय राशकार्ड का लाभ लिया जा रहा है, जो नियमानुसार उचित नहीं है। इस संबंध में जल्द ही सर्वे आदि की कार्यवाही की जानी भी प्रस्तावित है, जिसमें अपात्र व्यक्तियों के पास पी.एच.एच. या अन्त्योदय राशन कार्ड पाये जाते हैं, तो उनके विरूद्ध नियमानुसार कठोर कार्रवाही अमल में लायी जायेगी। 

इस संबंध में उन्होंने समस्त पूर्ति निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि वे अपने स्तर से संबंधित समस्त राशनकार्ड धारकों से अपील करें कि ऐसे परिवार जिनके परिवार के सदस्य सरकारी नौकरी मे लग गये हैं या ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय (सभी आय के स्रोत मिलाकर) 1,80,000 (एक लाख अस्सी हजार) से अधिक है वे स्वेच्छा से अपना पी.एच.एच./अन्त्योदय राशनकार्ड जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय बागेश्वर में जमा करवाकर अवांछित परेशानी से बचें। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय बागेश्वर के कंट्रोल रूम नं. 9456126651 एवं 8979126255 पर प्रात: 10.00 बजे से सांय 05.00 बजे तक संपर्क कर जानकारी उपलब्ध की जा सकती है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में राशनकार्ड जमा करवाने के उपरान्त केवल राशनकार्ड के निरस्तीकरण की ही कार्यवाही होगी, किंतु द्वितीय चरण में यदि किसी अपात्र व्यक्ति के पास पी.एच.एच. या अन्त्योदय कार्ड पाया जाता है तो उनके विरूद्ध नियमानुसार कठोर कार्रवाही अमल में लायी जायेगी। जिसमें एफ.आई.आर./वसूली जैसी कार्यवाही की जानी भी प्रस्तावित है। जिसके लिए संबंधित अपात्र व्यक्ति स्वयं जिम्मेदार होगा। 

उन्होंने समस्त पूर्ति निरीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्रों में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए साप्ताहिक रूप से प्रगति आंख्या प्रस्तुत करने निर्देश दियें है।