6 दिन, 12 लोगों ने गंवाई अपनी जिंदगी, अब सड़क बंद करने का आदेश।

hokra-road-closed-by-dm

होकरा (पिथौरागढ़) ।   लगातार दो वाहन दुर्घटनाओं में 12 लोगों की दर्दनाक मौत के बाद प्रशासन को आखिरकार निर्माणाधीन मसूरीकाँठा-होकरा-नामिक मोटरमार्ग को आम जनता के आवागमन के लिए बंद करने का निर्णय ले लिया है। जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। अब इस मोटर मार्ग से अगला आदेश जारी होने तक आम जनता आवागमन के लिए उपयोग नहीं कर सकेगी। इस आदेश की अवहेलना किये जाने पर आपदा अधिनियम 2005 की सुसंगत धाराओं के अधीन कार्यवाही करने का प्रावधान होगा। 

पिथौरागढ़ जिले की जिलाधिकारी रीना जोशी ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि उक्त मार्ग अभी निर्माणाधीन होने और मानसूनकाल के दृष्टिगत आम जनता के आवागमन के लिए अत्यधिक जोखिमभरा है। यह मार्ग फिलहाल के लिए आम जनता के आवागमन के लिए बंद किया जाता है। अर्थात लोग इस मार्ग से गाड़ी द्वारा आगमन नहीं कर पाएंगे। इस मोटर मार्ग द्वारा आम जनता के आवागमन करते हुए पाए जाने पर सुसंगत धाराओं के अधीन कार्यवाही का प्रावधान होगा। 


अभी कौन कर सकेगा मोटर मार्ग का उपयोग -

लगातार हुई दुर्घटनाओं के मद्देनजर जिलाधिकारी रीना जोशी ने निर्माणाधीन मसूरीकांडा-होकरा-नामिक को आम जनता के आवागमन के लिए बंद दिया है। फिलहाल इस मोटर मार्ग से निर्माणदायी संस्था के कर्मचारी एवं अति आवश्यकीय सरकारी वाहन ही इस मार्ग से आवागमन कर पाएंगे। इसके अलावा कोई भी वाहन इस मोटर मार्ग का उपयोग नहीं कर पाएंगे। पकड़े जाने पर जिलाधिकारी पिथौरागढ़ के आदेशानुसार आपदा अधिनियम 2005 की सुसंगत धाराओं के अधीन कार्यवाही प्रशासन के द्वारा किया जाएगा। 


वैरियर लगेगा इस मोटर मार्ग पर -

निर्माणाधीन मसूरीकांडा-होकरा-नामिक को आम जनता के आवागमन के लिए बंद कर दिया गया है। अब इस मार्ग पर पुलिस और कार्यदायी संस्था वैरियर लगाएगी। साथ ही जनमानस तक इसकी सूचना भी दी जाएगी। इस सड़क के बंद होने का आदेश आज ही प्रभावी हो गया है। यानि कोई भी आम जनमानस आज से इस सड़क द्वारा आवागमन नहीं कर पायेगा। 


22 जून की घटना ने लील की 10 जिंदगियां -

बागेश्वर जिले के शामा-भनार से होकरा देवी मंदिर जाते हुए श्रद्धालुओं की बुलेरो होकरा पहुँचने के करीब 2 किलोमीटर पहले इसी मार्ग में दुर्घटनाग्रस्त होकर 500 मीटर गहरी खाई में गिर गयी थी। दुर्घटना का कारण ख़राब सड़क और पैराफिट न होना बताया गया। इस दुर्घटना में 10 लोगों की मृत्यु हो गई थी। मृतकों में कपकोट बिचला दानपुर के शामा और भनार के लोग शामिल थे। 


इसी जगह से आज भी एक वाहन दुर्घटनाग्रस्त -

6 दिन पहले हुई दुर्घटना का मंजर लोग भूले थी नहीं थे कि आज मंगलवार को इसी जगह से एक आल्टो कार नीचे खाई में गिर गयी है, जिसमें दो लोग फिर काल के गाल में समा गए हैं। दुर्घटना में सीरी गांव के खुशाल सिंह और यमुना देवी के मौत होने की सूचना है।