बरसात शुरू, खारबगड़ मुसीबत में, विधायक ने किया निरीक्षण।

kharbagad-village-of-bageshwar
खारबगड़ में भूस्खलन की चपेट में घर। 

 

कपकोट (बागेश्वर) | पिछले एक दशक से आपदा की मार झेल रहा कपकोट तहसील का खारबगड़ और उसके समीपवर्ती गांवों के निवासी बरसात शुरू होते ही दहशत के साये में जीने को मजबूर हो जाते हैं। ऊपर से गिरते पहाड़ का मलवा और नीचे भू-कटाव करती उफनती नदी यहाँ के अस्तित्व को मिटाने को आतुर है। कभी आबाद घर और लहलहाते खेत इस सुन्दर बगड़ की शान हुआ करते थे, लेकिन आज लोग अपने घरों को खाली करने को मजबूर हो गए हैं और कुछ परिवारों ने तो अपने खून पसीने की कमाई से बनाये आशियाने को ही हमेशा-हमेशा के लिए खो दिया है। लेकिन आज तक प्रभावित परिवारों का पुनर्वास नहीं हो पाया है। 


विधायक गढ़िया ने किया आपदा प्रभावित स्थानों का निरीक्षण -

कपकोट के विधायक सुरेश गढ़िया ने ग्राम पंचायत खारबगड़, बुरमौला, हरसिंगाबगड़, नौकोड़ी सहित आस पास के ग्राम सभाओं के विभिन्न आपदा ग्रस्त स्थानों का स्थलीय निरीक्षण कर आपदा से हुए नुक़सान का ज़ायजा लिया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी से वार्ता कर अतिशीघ्र पीड़ित परिवारों को राहत प्रदान करने हेतु तत्काल समुचित प्रबंध करने के दिशा-निर्देश दिए।

स्थलीय निरीक्षण के दौरान ग्राम सभा खारबगड़ में मानुली देवी के पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त आवासीय मकान एवं कवीन्द्र सिंह बढ़ती के क्षतिग्रस्त घर का जायजा लेकर राजस्व विभाग की टीम को तत्काल उनके रहने एवं दैनिक उपयोग की सामग्री मुहैया करवाने के निर्देश दिए।

इस दौरान मंडल अध्यक्ष हरीश कोरंगा, बहादुर खाती  क़ानूनगो त्रिभुवन बोरा, राजस्व उपनिरीक्षक  किशन नाथ जी, भूपेश जी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।


विधायक ने किया यह अनुरोध-

विधायक सुरेश गढ़िया ने कहा कि हमारा यह क्षेत्र आपदा की दृष्टि से अतिसंवेदनशील है अत: हम सभी को मिलकर इस मुसीबत का सामना करना है। मैं आप सभी के सहयोग हेतु लिए हर समय उपलब्ध हूँ आप सभी  इस आपदा के समय संयम से कार्य करें एवं अनावश्यक यात्रा करने से बचें।