सरकार से पेंशन लेते हैं तो जल्द कर लें यह काम -

 

pension-

सरकार द्वारा वृद्धावस्था, दिव्यांग, विधवा आदि पेंशन प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को अब माह जून-2023 से मासिक पेंशन भुगतान करने की योजना है। यानि जून माह से समाज कल्याण के पेंशन धारकों को अब सरकार हर माह उनके बैंक खातों में पेंशन की राशि भेजेगी। लेकिन धनराशि ट्रांसफर करने के लिए पेंशनर का सी० बी० एस० बैंक खाता या इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाता होना अनिवार्य है। 

वर्तमान में बहुत से पेंशन धारकों का खाता पोस्ट ऑफिस या गांव के मिनी बैंकों में है और इसी खाते में इन्हें पेंशन प्राप्त हो जाती है। लेकिन अब इन्हें इन खातों में पेंशन प्राप्त नहीं हो पाएगी। इन्हें भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक, नैनीताल बैंक आदि  जैसे कोर बैंकिंग सॉल्यूशन की सुविधा प्रदान करने वाले बैंकों में खुला अपना खाता नंबर विभाग को उपलब्ध कराना होगा। ताकि पेंशन की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में हर माह बिना किसी देरी के प्राप्त हो सके। 

बागेश्वर समाज कल्याण विभाग द्वारा इसकी जानकारी देते हुए कहा है पोस्ट ऑफिस या मिनी बैंक के माध्यम से पेंशन प्राप्त करने वाले लाभार्थी शीघ्र ही सी० बी० एस० बैंक खाता  या इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाता विभाग को उपलब्ध कराये ताकि पेंशन प्राप्त करने में लाभार्थी को कोई भी परेशानी न हो। 

समाज कल्याण विभाग बागेश्वर ने अपने कार्यालय का व्हाट्सअप नंबर 9458366939 भी जारी किया है, जिस पर लाभार्थी अपने बैंक खाता संख्या एवं अपने विवरण के साथ भेज सकते हैं। आप व्यक्तिगत रूप से अपने खंड विकास कार्यालय में सहायक समाज कल्याण अधिकारी को भी यह जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं। 

समाज कल्याण विभाग जिला बागेश्वर द्वारा जारी प्रेस नोट। 

समाज कल्याण विभाग बागेश्वर द्वारा जारी व्हाट्सअप नंबर - 9458366939 

यदि आप पहले से बैंक में पेंशन प्राप्त कर रहे हैं तो आपको दुबारा अपने बैंक की जानकारी विभाग के उपलब्ध कराने की आवश्यकता नहीं है। जो लोग इस कार्य को करने में सक्षम नहीं हैं वे अपने वार्ड सदस्य, ग्राम प्रधान आदि से इस कार्य को पूर्ण करने के लिए कहें।