मानसखंड पर आधारित होगी पहली बार कर्त्तव्य पथ पर नजर आने वाली उत्तराखंड की झांकी।

उत्तराखंड की झांकी
उत्तराखंड की झांकी का मॉडल, वर्ष 2023 


गणतंत्र दिवस पर इस वर्ष भी उत्तराखंड की झांकी नजर आएगी। इसकी जानकारी सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने दी। वर्ष 2023 के गणतंत्र दिवस परेड के लिए प्रस्तावित झांकी का चयन हो गया है। पहली बार कर्त्तव्य पथ पर नजर आने वाली उत्तराखंड की झांकी मानसखंड पर आधारित होगी। जिसमें जिम कॉर्बेट पार्क, जागेश्वर मंदिर समूह और इसके साथ ही उत्तराखंड की प्रसिद्ध लोह कला ऐपण का प्रदर्शन किया जायेगा। झांकी में पारम्परिक छोलिया नर्तकों का दल साथ-साथ चलेगा। (Uttarakhand ki Jhanki-2023)


गणतंत्र दिवस परेड-2023 के लिए उत्तराखण्ड राज्य की झांकी का चयन हो गया है। सूचना विभाग द्वारा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मार्गदर्शन के उपरान्त मानसखण्ड पर आधारित झांकी प्रस्तावित की गई थी। सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने बताया कि झांकी के अग्र तथा मध्य भाग में कार्बेट नेशनल पार्क में विचरण करते हुए वन्यजीव एवं झांकी के पृष्ठ भाग में प्रसिद्ध जागेश्वर मन्दिर समूह तथा देवदार के वृक्षों को दिखाया जाएगा। साथ ही उत्तराखण्ड की प्रसिद्ध लोक कला ‘ऐपण’ का भी झांकी के मॉडल में समावेश किया गया है। झांकी के साथ उत्तराखण्ड की लोक संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए छोलिया नृत्य का दल सम्मिलित होगा। झांकी का थीम सांग उत्तराखण्ड की लोक संस्कृति पर आधारित होगा।


Republic Day 2023 - गणतंत्र दिवस परेड के लिए उत्तराखंड की झांकी का चयन। 


उत्तराखंड  राज्य निर्माण के बाद वर्ष 2003 से 2022 तक उत्तराखंड की 13 झांकियों को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल किया गया है ।

उत्तराखंड ने प्रथम बार  2003 अपनी झांकी 26 जनवरी की परेड में शामिल की थी ।

2003 – से 2022 उत्तराखंड झांकियों का विवरण निम्न प्रकार है ।

* 2003-  में उत्तराखंड की झांकी फूलदेई पर्व पर थी ।
* 2005-  में उत्तराखंड की झांकी नंदा देवी पर्वत यात्रा पर थी ।
* 2006-  में उत्तराखंड की झांकी फूलों की घाटी पर थी 
* 2007-   में उत्तराखंड की झांकी कार्बेट नेशनल पार्क पर थी ।
*2009-  में उत्तराखंड की झांकी साहित्य पर्यटन पर थी ।
* 2010- में उत्तराखंड की झांकी कुंभ मेला हरिद्वार पर  थी ।
* 2014- में उत्तराखंड की झांकी जड़ी-बूटी संपदा पर थी ।
*  2015- में उत्तराखंड की झांकी केदारनाथ धाम पर  थी ।
* 2016-  में उत्तराखंड की झांकी रामायण उत्सव पर थी ।
* 2018- में उत्तराखंड की झांकी ग्रामीण पर्यटन पर थी ।
* 2019- में गांधीजी की कौसानी यात्रा पर थी ।
* 2021- में केदारखंड
2022 - श्री बद्रीनाथ धाम, विश्व प्रसिद्ध टिहरी डैम, तीर्थस्थल श्री हेमकुंड साहिब, ऐतिहासिक डोबरा-चांठी पुल के मॉडल से सजी झांकी ने राजपथ पर उत्तराखंड की शोभा बढ़ाई। 
*2023 - मानसखण्ड पर आधारित झांकी। जिसमें कार्बेट नेशनल पार्क में विचरण करते हुए वन्यजीव एवं झांकी के पृष्ठ भाग में प्रसिद्ध जागेश्वर मन्दिर समूह तथा देवदार के वृक्षों को दिखाया जाएगा। साथ ही उत्तराखण्ड की प्रसिद्ध लोक कला ‘ऐपण’ का भी झांकी के मॉडल में समावेश किया गया है।