लगातार दो भूकंप के झटकों से सहम उठे उत्तराखंड के ये दो जिले, घर की दीवार टूटने की खबर।

 


शनिवार, 8 अक्टूबर 2022 | उत्तराखण्ड के कुमाऊँ मंडल का बागेश्वर जनपद आज भूकंप के दो लगातार झटकों से दहल उठा। पहला झटका शाम के 3 बजकर 47 मिनट पर महसूस किया और ठीक 45 मिनट बाद पुनः दूसरा झटका महसूस किया किया है।  रिएक्टर स्केल में पहले आये भूकंप की तीव्रता 3.9 मैग्नीट्यूड मापी गई है। समीपवर्ती जिला पिथौरागढ़ में भी इन झटकों को महसूस किया गया।

शनिवार को उत्तराखण्ड में भूकंप के झटकों से एक बार फिर धरती डोली। इस बार भूकंप का केंद्र बागेश्वर जिले के कपकोट ब्लॉक के इंटर कॉलेज कर्मी के निकट धरती के 10 किलोमीटर गहराई में था। रिएक्टर पैमाने में भूकंप की तीव्रता 3.9 मैग्नीट्यूड मापी गई है। पुनः 45 मिनट पर दूसरा झटका महसूस किया गया, जो पहले आये भूकंप की अपेक्षा कम तीव्रता का था।

लगातार आये इन दो झटकों से जनपद और इसके समीपवर्ती इलाकों में लोगों में दहशत पैदा कर दी है।  लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आये। अभी धीरे-धीरे ग्रामीण इलाकों से नुक्सान की खबरें आ रही हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक बागेश्वर जिले की दुगनाकुरी तहसील के किड़ई गांव में भूंकप से घर की दीवार टूटने लछीराम की पत्नी बसंती देवी (36) और 13 वर्षीय पुत्री रीता को मामूली चोट लगी, जिन्हें जिला अस्पताल में उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। राजस्व पुलिस ने प्रभावित परिवार को दो कंबल, 3800 रुपये और एक आपदा राहत किट दी है। इसके अलावा लोगों के घरों में हल्की दरारें आने की खबरें आ रही हैं।

बागेश्वर जिले के अधिकांश इलाके आज भी संचार व्यवस्था से अछूते हैं, जिस कारण सूचना का आदान-प्रदान नहीं हो पा रहा है। घर से दूर रह रहे प्रवासी लोगों को अपने परिजनों की चिंता सताने लगी है। वे अपने लोगों का हाल जानना चाहते हैं लेकिन संचार व्यवस्था न होने के कारण अपने परिजनों का हाल नहीं जान पाए हैं।