Breaking News
Loading...

मुफ्त लैपटॉप का लालच देकर धोखाधड़ी का फार्मूला व्हाट्सएप्प पर किया जा रहा है शेयर।

इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प पर एक छुपे लिंक के साथ एक फेक संदेश लोगों द्वारा शेयर किए जा रहा है जिसमें लिखा है कोरोना वायरस के कारण स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है, और इसकी वजह से छात्रों की शिक्षा प्रभावित हुई है, इसलिए सरकार सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान कर रही है। ताकि छात्र इंटरनेट और ऑनलाइन कक्षाओं की मदद से अपनी शिक्षा पूरी कर सकें।

फर्जी संदेश जो व्हाट्सएप पर 15 लोगों को शेयर करने को कहा जा रहा है।

और लोगों को कहा जा रहा है सभी की सुविधा के लिए, इस संदेश को जितना संभव हो उतना Share करें ताकि जिन लोगों को लैपटॉप की आवश्यकता हो, वे इसे प्राप्त कर सकें। यह सिर्फ लोगों को लालच में डालकर उनकी निजी जानकारी जुटाने का एक चक्रव्यूह है, जिसमें लोगों को फंसाकर उनकी जानकारी जुटाई जा सके। उनके मोबाइल फ़ोन को हैक कर उनके कीमती डेटा चोरी कर सके।

हमारी टीम ने पूरी सुरक्षा के साथ जब इस शॉर्ट लिंक पर क्लिक किया तो यह एक ब्लॉगर पर बनाई गई एक छोटी सी साइट थी। जिस पर अपना नाम, पिता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, घर का पता समेत कई जानकारियां मांगी गई थी। जब यह जानकारी पूरी भरी जाती है तो आपको पहले इस लिंक को व्हाट्सएप्प पर 15 ग्रुप्स पर शेयर करने को कहा जा रहा है। यदि व्यक्ति इस लिंक को 15 बार शेयर कर लेता है तो आर्डर लैपटॉप पर क्लिक करने को कहा जाता है। क्लिक करने पर विभिन्न प्रकार के वायरस युक्त पॉपअप खुलते हैं जो आपके फ़ोन की सभी जानकारियों को चोरी करने के साथ-साथ मोबाइल को खराब कर सकते हैं।

लोगों को धोखा देने के लिए कुछ इस तरह जानकारी जुटाई जा रही है।

इस प्रकार के मैसेज से हमें सतर्कता बरतनी चाहिए। लोगों को भी इस बारे में बताना चाहिए कि इस प्रकार के लिंक या मैसेज सिर्फ चोरी करने के मकसद से अपने पोर्टल पर लोगों के विजिट बढ़ाने के लिए शरारती तत्वों द्वारा बनाये जाते हैं, सरकार कभी भी इस प्रकार के मैसेज भेजकर कोई भी चीज फ्री में नहीं देती है और न ही इतने लोगों तक शेयर करने को कहती है।

सतर्क रहिये, डिजिटल साक्षर बनिये, फर्जी लिंक पर क्लिक न करें। कोई भी जानकारी न भरें।

Previous Post Next Post