Covid-19:उत्तराखंड में कोरोना के रिकॉर्ड मरीज और मौत, 950 संक्रमित, 18 ने तोड़ा दम


राज्य में शनिवार को कोरोना के रिकार्ड 950 नए मरीज मिले जबकि 18 की मौत हो गई। एक ही दिन में बड़ी संख्या में मरीजों की मौत होने से स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है। एक ही दिन में बड़ी संख्या में मरीजों की मौत होने से स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है। इसके साथ ही राज्य में कुल मरीजों की संख्या 23961 जबकि मरने वालों का आंकड़ा 330 पहुंच गया है। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शनिवार को देहरादून में 226, यूएस नगर में 175, हरिद्वार में 133, नैनीताल में 113, अल्मोड़ा में 32, बागेश्वर में सात, चमोली में 30, चम्पावत में 14, पौड़ी में 71, पिथौरागढ़ में आठ, रुद्रप्रयाग में 17, टिहरी में 55,उत्तरकाशी 69 मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

दून मेडिकल कॉलेज में भर्ती सात, एम्स ऋषिकेश में भर्ती छह और हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में भर्ती पांच मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गई। मरने वालों में 12 पुरुष जबकि छह महिलाएं शामिल हैं।

इसके साथ ही राज्य में अभी तक कोरोना संक्रमित होने के बाद 330 लोगों की मौत हो चुकी है। एक ही दिन में 18 मरीजों की मौत से विभाग में खलबली मची हुई है।

हर दिन मरने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने से अब विभाग की परेशानी बढ़ गई है। शनिवार को 9126 मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। जबकि 11 हजार के करीब सैंपल की रिपोर्ट आई।

13 हजार के करीब सैंपलों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। इधर देहरादून जिले में भी मरीजों का आंकड़ा पांच हजार के पार पहुंच गया है। कोरोना मरीजों के संपर्क में आए लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है ताकि संदिग्धों को पहचान कर उन्हें क्वारंटाइन किया जा सके।

मरीजों के ठीक होने की दर घटी  
राज्य में कोरोना मरीजों के बढ़ने के साथ ही रिकवरी रेट में भी गिरावट आ रही है। इससे स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की परेशानी बढ़ गई है। राज्य के अस्पतालों में कुल 7575 मरीज भर्ती हैं और जिस तेजी से मरीज बढ़ रहे हैं उससे अगले कुछ समय में ज्यादातर अस्पतालों के फुल होने की आशंका है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर 66 प्रतिशत के करीब है। जबकि पहले यह दर 70 प्रतिशत से ऊपर थी। यही नहीं मरीज भी 20 दिन में दो गुना हो जा रहे हैं। जबकि संक्रमण की दर साढ़े पांच प्रतिशत से ऊपर पहुंच गई है। 


from Live Hindustan Rss feed https://ift.tt/35cUOC7